बंद करे

पेंच राष्ट्रीय उद्यान

दिशा
श्रेणी प्राकृतिक / मनोहर सौंदर्य

पेंच राष्ट्रीय उद्यान, सप्तुदा पहाड़ियों के निचले दक्षिणी इलाकों में घोंसले का नाम पेंच नदी के नाम पर रखा गया है, जो उत्तर से दक्षिण तक पार्क के माध्यम से घूमता है। यह सीओनी और छिंदवाड़ा जिलों में महाराष्ट्र के किनारे मध्यप्रदेश की दक्षिणी सीमा पर स्थित है। पेन्च नेशनल पार्क, जिसमें 758 एसक्यू किलोमीटर शामिल हैं, जिनमें से 2 9 9 वर्ग किमी इंदिरा प्रियदर्शिनी पेंच राष्ट्रीय उद्यान का मुख्य क्षेत्र और मोगली पेंच अभयारण्य और शेष 464 वर्ग किमी पेंच राष्ट्रीय उद्यान बफर क्षेत्र है।

वर्तमान बाघ रिजर्व के क्षेत्र में एक शानदार इतिहास है। ऐन-ए-अकबर में इसकी प्राकृतिक संपत्ति और समृद्धि का विवरण होता है। पेंच टाइगर रिजर्व और इसके पड़ोस रुडयार्ड किपलिंग के सबसे मशहूर काम, द जंगल बुक की मूल सेटिंग है।

वन और वन्यजीव

उदीयमान स्थलाकृति नम, आश्रय घाटियों से खुली, शुष्क पर्णपाती वन तक वनस्पति की मोज़ेक का समर्थन करती है। कई दुर्लभ और लुप्तप्राय पौधों के साथ-साथ एथनो-वनस्पति महत्व के पौधों सहित क्षेत्र से 1200 से अधिक प्रजातियों के पौधे दर्ज किए गए हैं।

यह क्षेत्र हमेशा वन्यजीवों से समृद्ध रहा है। यह काफी खुले चंदवा, मिश्रित झाड़ियों के साथ काफी झाड़ीदार आवरण और खुली घास के पैच पर हावी है। उच्च निवास स्थान विषमता चीतल और सांभर की उच्च आबादी का पक्षधर है। पेंच टाइगर रिजर्व में भारत में शाकाहारी जीवों का उच्चतम घनत्व (प्रति वर्ग किमी 90.3) है।

क्षेत्र:

कोर : 292.85 वर्ग किलोमीटर
बफर : 465.00 वर्ग किलोमीटर
कुल : 757.85 वर्ग किलोमीटर

देशान्तर : 79007’45” उ to 79022’30” उ
अक्षांश : 21037’पू to 21050’30” पू
ऊंचाई : समुद्र तल से 580-675 मीटर ऊपर
वर्षा : 1397 मिली मीटर

मौसम:

सर्दी : नवंबर से फरवरी तक
गर्मी : मार्च से जून मध्य तक
मानसून : जून मध्य से सितम्बर

तापमान:

न्यूनतम : 3.1°फ़ारेनहाइट
अधिकतम : 47°फ़ारेनहाइट.

फोटो गैलरी

  • पेंच नेशनल पार्क में पर्यटक
  • पेंच नेशनल पार्क में बाघ
  • पेंच नेशनल पार्क में मृग

कैसे पहुंचें:

बाय एयर

पेंच राष्ट्रीय उद्यान तक पहुंचने के नजदीकी हवाई अड्डे नागपुर और जबलपुर में हैं। नागपुर हवाई अड्डा 110 किमी है और जबलपुर हवाई अड्डा पेंच टाइगर रिजर्व से करीब 215 किलोमीटर दूर है। जबलपुर से नागपुर और पेंच तक पेंच आसानी से टैक्सी सेवा का उपयोग करके पहुंचा जा सकता है जो अक्सर उनके बीच चलती है। उन दोनों की तुलना में, जबलपुर हवाई अड्डे की कनेक्टिविटी जबलपुर से बेहतर है। नागपुर हवाई अड्डा एक अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा है जिसमें दिल्ली, मुंबई, हैदराबाद, रायपुर, दुबई आदि जैसे अन्य स्थलों के लिए अधिक उड़ान कनेक्टिविटी है। जबलपुर हवाई अड्डा केवल दिल्ली से कनेक्टिविटी के साथ एक छोटा सा हवाई अड्डा है।

ट्रेन द्वारा

ट्रेन से पेंच पहुंचने के लिए निकटतम रेलवे स्टेशन नागपुर शहर (105 किमी) में है। दूसरा विकल्प जबलपुर रेलवे स्टेशन (200 कि.मी.) हो सकता है जिसमें मुंबई, हैदराबाद, कोलकाता, जयपुर, आगरा, बैंगलोर, दिल्ली, वाराणसी, लखनऊ, सवाई माधोपुर जैसे प्रमुख पर्यटन स्थलों और शहरों के साथ कनेक्टिविटी हो।

सड़क के द्वारा

नागपुर से राज्य की स्वामित्व वाली परिवहन बसें हैं जिसके माध्यम से आप एनएच -8 पर खवासा सीमा (मध्य प्रदेश-महाराष्ट्र सीमा) तक पहुंच सकते हैं। यहां से, आपको टूरई प्रवेश द्वार के लिए जाने के लिए कुछ वाहन लेने की आवश्यकता है जहां सभी प्रमुख रिसॉर्ट्स और लॉज स्थित हैं। टूरिया प्रवेश द्वार पेंच जंगल सफारी के लिए लोकप्रिय और सबसे अधिक उपयोग किया जाने वाला प्रवेश द्वार है।